Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने देश के 16 एयरपोर्ट्स पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया। इन एयरपोर्ट्स पर यात्री स्ट्रॉ, प्लास्टिक कटलरी (कैंची, चाकू-छुरी जैसी चीजें) और प्लास्टिक प्लेट्स जैसा सामान नहीं मिलेगा।

सिम्बॉलिक इमेज।

31 जनवरी तक 34 एयरपोर्ट्स पर सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का लक्ष्य

  1. एएआई ने जिन 16 एयरपोर्ट्स पर प्लास्टिक बैन किया है, वे इंदौर, भोपाल, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, तिरुपती, त्रिची, विजयवाड़ा, देहरादून, चंडीगढ़, वडोदरा, मदुरै, रायपुर, विजाग, पुणे, कोलकाता और वाराणसी हैं।
  2. एएआई ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ मिलकर 31 जनवरी 2019 तक 34 एयरपोर्ट्स पर प्लास्टिक बैन करने का लक्ष्य रखा है। ये 34 एयरपोर्ट्स प्रतिवर्ष 10 लाख यात्रियों को संभालते हैं। मूल्यांकन के आधार पर एएआई ने पहले राउंड में 16 प्रमुख एयरपोर्ट को चुना था। 
  3. फूड स्टॉल पर भी ईकोफ्रेंडली प्लेट का इस्तेमाल

    इंदौर एयरपोर्ट की डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के मुताबिक, सभी एयरपोर्ट्स के फूड स्टॉल पर भी ईको फ्रेंडली प्लेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्लास्टिक बोतल की क्रेशर मशीन भी लगा दी गई। इसके इस्तेमाल पर यात्रियों को फूड काउंटर पर 10 प्रतिशत का डिस्कांउट भी मिल रहा। अथॉरिटी ने ग्रीन हाउस गैसों का प्रभाव कम करने के लिए एक पर्यावरण नीति भी बनाई है।

Post a Comment

0 Comments