Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Jab Donald Trump ne mazak me kaha

लिटिको की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनका मजाक उड़ाया था. ट्रंप के एक सहयोगी ने जब उन्हें बताया कि मोदी कई सालों से अपनी पत्नी के साथ नहीं रह रहे हैं तो ट्रंप ने कथित रूप से कहा कि वह उनके लिए मैचमेकर (जोड़ी बनाने वाला) बन सकते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल अमेरिका की यात्रा की थी. इस दौरान जब अमेरिकी राष्ट्रपति को उनके कर्मचारियों ने बताया कि मोदी अपनी पत्नी को बैठक में नहीं लाएंगे तो उन्होंने कथित रुप से मजाक उड़ाते हुए कहा, "आह, मुझे लगता है कि मैं किसी के साथ उनकी जोड़ी बैठा सकता हूं.” रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐसा उन्होंने दो लोगों की मीटिंग में कहा.

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप को भारत के पड़ोसी देशों के बारे में भी पूरी तरह जानकारी नहीं थी और उन्होंने उन्हें गलत नामों से पुकारा. रिपोर्ट में कहा गया है कि जब बैठक के लिए तैयारी के वक्त दक्षिण एशिया के मानचित्र का अध्य्यन करते समय ट्रंप ने नेपाल को 'निप्पल' और भूटान को 'बटन' कहा था.

दो अज्ञात सूत्रों ने बताया कि ट्रंप को यह भी नहीं पता था कि इन दो देशों का अस्तित्व भी है. एक सूत्र ने पॉलिटिको को बताया, "उन्हें पता नहीं था कि ये क्या हैं. उन्होंने सोचा कि ये भी भारत का हिस्सा हैं. उन्हें ये भी नहीं पता था कि इन देशों के बीच क्या समस्या हैं."

ये भी पढ़ें: भारत-अमेरिका के बीच पहली 2+2 कोवार्ता अब 6 सितंबर 

मोदी के लिए जोड़ीदार ढूढ़ना ट्रंप का अकेला मजाक नहीं है. वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार अफगानिस्तान में अमेरिका की पॉलिसी पर बात करते हुए उन्होंने मोदी की नकल उतारने के लिए भारतीय उच्चारण का इस्तेमाल किया था. वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक ट्रंप को भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की नकल करने और भारतीय उच्चारण का प्रयोग करने के लिए जाना जाता है.

गौरतलब है कि व्यापार में संघर्ष, ईरान से तेल आयात को लेकर अमेरिका की धमकी और रूस से रक्षा डील के कारण पिछले कुछ वक्त से भारत और अमेरिका के रिश्ते तनावपूर्ण हैं. अमेरिका ने बिना कोई कारण बताए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ राजनयिक वार्ता स्थगित कर दी थी. अब यह वार्ता 6 सितंबर के लिए निर्धारित है.

इसके साथ ही मोदी ने 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होने के लिए ट्रंप को आमंत्रित किया है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभी तक स्वीकार नहीं किया है.

Post a Comment

0 Comments